Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

फर्रुखाबाद में 16 से 30 सितम्बर तक चलेगा आयुष्मान पखवाडा, डीएम ने दी जानकारी

फर्रुखाबाद : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान  के आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए 16  से 30 सितम्बर   तक विशेष “आयुष्मान पखवाड़ा”  चलाया जायेगा I कलक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में हुई पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी गयी।

जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की कि जिनके  पास प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया पत्र हो और उन्होंने  अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बनवाया है तो  गाँव  में लगने वाले शिविर में जरूर  बनवा लें। जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे हैं| इसके अंतर्गत पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में कराया जा सकता है।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश चंद्रा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को लक्षित करते हुए पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है I इसमें लक्षित परिवारो  को योजना के प्रति जागरूक करते हुए शिविर तक लाने एवं अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का हरसंभव प्रयास किया जायेगा I इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जायेगा जिनमें एक भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है I अब आयुष्मान कार्ड के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा I

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डी.पी.सी.) डॉ.अमित मिश्र  ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए बेहद ही फायदेमंद योजना है। इस योजना का उद्देश्य गरीबों व वंचित तबके को हर हाल में स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है । पहले भी लोगों को इस योजना के बारे में काफी जागरूक किया गया है। सरकार द्वारा चलाई गयी यह योजना समाज के गरीब परिवारों के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षा कवच साबित हुयी है। बहुत से ऐसे परिवार हैं, जो धन के अभाव में बड़ी एवं पुरानी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते थे, उनके लिए अब अपना और अपने परिवार का इलाज करा पाना काफी आसान हो गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत कैंसर व ह्रदय रोग सहित 1450 किस्म की बीमारियों का इलाज निःशुल्क कराया जा सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के लोगों की संख्या या उम्र की बाध्यता नहीं है।

डॉ.अमित  ने बताया कि जनपद में करीब 1.36 लाख परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य है। लगभग 1.70 लाख लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। जनपद में अब तक लगभग 6050   लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है।  इसके तहत लगभग 5.52 करोड़ रूपए का भुगतान सरकार द्वारा किया जा चुका  है।  उन्होंने कहा कि  वह सभी लोग जिनके पास प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया पत्र प्राप्त हुआ हो वह गोल्डनकार्ड बनवा लें  क्योंकि जिनके पास गोल्डनकार्ड होगा और वह कोरोना पाजीटिव होते हैं तो इनका  इलाज इसी कार्ड के द्वारा किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जनपद में 10 सरकारी और 12 निजी चिकित्सालय सूचीबद्ध हैं,  जिनमें गोल्डन कार्ड धारकों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है।इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी एम अरुन्मोली और रवि प्रताप सिंह पाल सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

About The Author