Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

‘आप अब तक की सबसे प्रताड़ित पार्टी, सभी मामले फर्जी’

22-05-2024 Delhi CM Arvind Kejriwal during an interview with The Times of India___________ TARUN RAWAT

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बमुश्किल 10 दिन और जेल से बाहर रहेंगे। धुआंधार प्रचार के बीच उन्होंने ये बात कही

महंगाई और बेरोजगारी से बहुत परेशानी और गुस्सा है लोग अपनी समस्याओं का समाधान चाहते हैं लेकिन भाजपा वास्तविक मुद्दों पर बात नहीं कर रही है।’ दूसरा, ऐसा लगता है कि उन्होंने इस बार कोई संयुक्त मोर्चा नहीं बनाया है। जेपी नड्डा ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें अब आरएसएस की मदद की जरूरत नहीं है. तीसरा, उनकी उत्तराधिकार की लड़ाई के कारण – बड़ी संख्या में भाजपा नेता मोदी जी और अमित शाह जी को पसंद नहीं करते हैं – अंदर ही अंदर उथल-पुथल मची हुई है। इन सभी कारकों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि बीजेपी की सीटें 220 से नीचे आ जाएंगी और इंडिया ब्लॉक 300 का आंकड़ा पार कर जाएगा… साथ ही, लोग मतदान प्रतिशत (बदलती संख्या) के बारे में काफी चिंतित हैं। चुनाव पारदर्शी होने चाहिए और ये बुनियादी आंकड़े छुपे नहीं होने चाहिए. – अरविंद केजरीवाल

 

AAP के ख़िलाफ़ मुक़दमे ?
आप इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रताड़ित पार्टी रही है। हमारे खिलाफ दर्ज सभी मामले फर्जी हैं. भाजपा को आप की अभूतपूर्व वृद्धि का डर है। वे इसे जड़ से ख़त्म करना चाहते हैं। अच्छी बात यह है कि उन्हें लगा कि आप टूट जाएगी और दिल्ली तथा पंजाब में सरकारें गिर जाएंगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। इन सबका उन पर उल्टा असर पड़ा है.

चीन के साथ सीमा पर तनाव ?
भारतीय गुट सरकार का पहला एजेंडा चीन से अपनी जमीन वापस लेना होगा। चीन धीरे-धीरे हमारी जमीन पर कब्जा कर रहा है लेकिन मोदी सरकार नहीं मान रही है. अगर आपके दोस्त चीन में निवेश करते हैं या वहां उनके व्यावसायिक हित हैं, तो बीजिंग से बात करने पर आप कमजोर महसूस करेंगे। यह हमारे कूटनीतिक प्रयासों के विफल होने का एक बड़ा कारण है।’ एक तरफ, चीन हमारे क्षेत्र के अंदर आ गया है और दूसरी तरफ, वह हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है… मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध एक कॉस्मेटिक उपाय है। हम चार ऐप्स बैन करेंगे तो क्या चीन हमारी जमीन खाली कर देगा?

आप की योजनाओं को ‘रेवड़ी’ बताया जा रहा है ?
पीएम ने दोस्तों के 15 लाख करोड़ रुपये के बकाया ऋण माफ कर दिए और 25,000 करोड़ रुपये के कॉर्पोरेट कर प्रोत्साहन प्रदान किए। जब पीएम अपने दोस्तों को हलवा देते हैं, तो यह ठीक है; जब मैं गरीबों और मध्यम वर्ग को रेवड़ी देता हूं तो उन्हें दिक्कत होती है। उन्हें तय करना चाहिए कि सेहत के लिए रेवड़ी बेहतर है या हलवा.

चुनावी बांड ?
यह स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा घोटाला है, और यह एक नहीं बल्कि कई घोटाले हैं। भाजपा को दिया जाने वाला अधिकांश दान किसी न किसी तरह से बदले की भावना से जुड़ा हुआ है – किसी को अनुबंध मिला और उन्होंने दान दिया, या ईडी और सीबीआई ने उन्हें धमकी दी और उन्होंने दान दिया; जब ईडी और सीबीआई मामलों में जमानत दी गई तो उन्हें दान मिला। अगर इंडिया ब्लॉक की सरकार बनती है तो पहले 100 दिनों में सभी चुनावी बॉन्ड चंदे की जांच की जाएगी.

क्या कांग्रेस और आप के बीच एक आदर्श वोट स्थानांतरण होगा ?
सभी लोगों में यह संदेश बहुत स्पष्ट रूप से चला गया है कि यह चुनाव किसी पार्टी को वोट देने के बारे में नहीं है; यह देश और संविधान को बचाने के बारे में है। अगर मोदी जी और बीजेपी सत्ता में लौटे तो दोबारा कोई चुनाव नहीं होगा।’ यह रूस, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसा होगा. रूस में, उन्होंने पूरे विपक्ष को जेल में डाल दिया या उसके वरिष्ठ पदाधिकारियों की हत्या कर दी और फिर चुनाव कराए। शेख हसीना ने पूरे विपक्ष को जेल में डाल दिया और चुनाव में भारी जीत हासिल की. इमरान खान को जेल हुई और उनकी पार्टी और चुनाव चिन्ह छीन लिया गया. उसके बाद चुनाव हुए.

जेल लौटने पर दिल्ली सरकार कैसे काम करेगी ?
भाजपा चाहती है कि मैं इस्तीफा दे दूं ताकि वे आप सरकार को गिरा सकें। हम इस जाल में नहीं फंसेंगे. अगर उन्होंने लोकतंत्र को जेल में डाल दिया तो हम लोकतंत्र को जेल से चलाएंगे. मुझे किसी भी मामले में दोषी नहीं ठहराया गया है या सजा नहीं दी गई है। इसलिए, अगर मैं विधायक के लिए लड़ सकता हूं, तो मैं सीएम भी बन सकता हूं और सीएम के रूप में काम करने के लिए आवश्यक सुविधाएं प्राप्त कर सकता हूं। हम कोर्ट जाएंगे और यह बात कहेंगे।’

स्वाति मालीवाल ? 
मामला अदालत में विचाराधीन है और पुलिस जांच कर रही है। इसलिए, मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा। मैं पुलिस से केवल यही आग्रह करूंगा कि वह ईमानदारी से जांच करे।’

 

About The Author