Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

शिक्षा को रोजगार से जोड़कर योजना बनाएं विश्वविद्यालय : राज्यपाल

 राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंगल पांडेय और चित्तू पाण्डेय को किया याद ,कहा कि भारतीय राजनीति को दी नई दिशा

बलिया । जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षान्त समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को गंगा बहुद्देशीय सभागार में 43 मेधावियों को गोल्ड मेडल दिया। इसके साथ ही उन्होंने 23344 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की। उन्होंने कहा कि विवि रोजगार की दिशा में काम करें।

राज्यपाल के हाथों उपाधि प्राप्त करने वालों में स्नातक के 19448 व स्नातकोत्तर के 3894 मेधावी थे। इसमें 9452 छात्र और 13890 छात्राएं थीं। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंगल पांडेय और चित्तू पाण्डेय को याद करते हुए कहा कि भारतीय राजनीति को नई दिशा देने वाले जयप्रकाश नारायण और पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर इसी धरती के थे।

उन्होंने कहा कि गोल्ड मेडल पाने वालों में लड़कियां अधिक हैं। जबकि बेटे पिछड़ रहे हैं। कहा कि आजकल सबसे आसान काम राजनीति है। जिसे लड़के पसंद करते हैं। लड़कों से पूछने पर कहते हैं कि उन्हें नेता बनना है। जबकी लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं। राज्यपाल ने कहा कि लड़के बिना कारण भी नेता बनने की इच्छा रखते हैं। जबकि उन्हें सोचना चाहिए कि जयप्रकाश नारायण जैसे महान नेता ने भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए देश के लाखों लोगों का नेतृत्व किया था।

कहा कि प्राइमरी स्कूल के एक बच्चे ने श्रवण कुमार और उनके माता-पिता पर चित्र बनाया है। जब बच्चे ऐसा कर सकते हैं तो कालेजों के विद्यार्थी क्यों नहीं कर सकते। इसके लिए विवि को आगे आना होगा। कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए विश्वविद्यालय को आगे आना होगा।

 

यूपी के उद्यमियों के सपनों को मिलेगी उड़ान, मुख्यमंत्री योगी के मार्गदर्शन में होगा ये खास काम 

About The Author