Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

यूपी ग्लोबल एक्सपोजर की नई राह पर बढ़ा रहा कदम ,जानिए क्या होगा अब 

 

  • उत्तर प्रदेश अन्तर-राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 का शुभारम्भ किया
  • यूपी में रक्षा, कृषि, उद्योग, ई-कॉमर्स, आईटी, टेक्सटाइल, हैंडलूम, बैंकिंग, डेयरी और जीआई उत्पादों से संबंधित स्थापित की गई हैं

ग्रेटर नोएडा । उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार का उत्तर प्रदेश अन्तर-राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने सभी प्रतिभागियों की ओर से भारत के उपराष्ट्रपति का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि उनके सम्मानित उपस्थिति ने इस आयोजन की गरिमा को और भी बढ़ाया है।

मंत्री सचान ने बताया कि उत्तर प्रदेश अन्तर-राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 में रक्षा, कृषि, उद्योग, ई-कॉमर्स, आईटी, टेक्सटाइल, हैंडलूम, बैंकिंग, डेयरी और जीआई उत्पादों से संबंधित 25 साै से अधिक स्टॉल्स स्थापित की गई हैं। यह शो न केवल बड़े उद्योगपतियों के लिए बल्कि छोटे और मझोले उद्यमों के लिए भी अपार संभावनाएं लेकर आया है।

मंत्री सचान ने उत्तर प्रदेश में एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एमएसएमई अधिनियम 2020 के तहत उद्यमियों को 1000 दिनों तक निरीक्षण से छूट दी गई है, जिससे व्यापार करने में सुगमता सुनिश्चित हुई है। इसके अलावा, छोटे उद्यमियों के लंबित बकाया भुगतान में तेजी लाने के लिए हर मंडल में फैसिलिटेशन काउंसिल्स का गठन किया गया है। उन्होंने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का उल्लेख करते हुए बताया कि इसके तहत 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, जिससे उद्यमियों को आर्थिक सुरक्षा का एहसास हो रहा है।

आज का राशिफल : मेष और मिथुन राशि वालों की बल्ले -बल्ले , जाने आप भी क्या कहती है आज आप की बदलती तक़दीर 

About The Author