Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

अफगानिस्तान में पैदा हुई हालात को लेकर यूएन की आपात बैठक आज

अफगानिस्तान पर तालिबानी लड़ाकों के कब्जे के बाद पूरी दुनिया इस भूभाग में सुरक्षा को लेकर चिंतित हो गयी है। आज सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) में इसे लेकर आपात बैठक बुलायी गयी है। एस्टोनिया और नॉर्वे के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज बुलाई गई बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस परिषद के सदस्यों को राजधानी काबुल सहित पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पैदा हुई स्थिति से अवगत कराएंगे।

इससे पूर्व संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने शुक्रवार को भी तालिबान से अफगानिस्तान में तत्काल हमले रोकने का अनुरोध करते हुए गृहयुद्ध खत्म करने के लिए संवाद का रास्ता अपनाने की अपील की थी।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान की स्थिति पिछले एक सप्ताह से ज्यादा खराब होने लगी थी। जब तालिबानी लड़ाके अफगानिस्तान के बड़े शहरों पर कब्जा करते हुए राजधानी काबुल की तरफ बढ़ रहे थे। दुनिया भर में कयास लगाए जा रहे थे कि तालिबान को काबुल पर कब्जा करने में कड़ी मशक्कत और कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ेगा लेकिन रविवार को जिस तरह के घटनाक्रम हुए, उसने पूरी दुनिया को चौंका दिया।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भागने की खबरों के बीच अल-जजीरा न्यूज नेटवर्क के वीडियो फुटेज में तालिबान लड़ाकों के एक बड़ा समूह राजधानी काबुल स्थित राष्ट्रपति भवन के भीतर नजर आ रहा है। तालिबान की तरफ से अफगानिस्तान पर अपने कब्जे की घोषणा की गयी।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे की खबर ने सभी की नींद उड़ा दी है। बड़ी संख्या में लोग बैंकों से अपनी जमा पूंजी लेकर देश के भागने की जुगत भिड़ाते रहे। बैंकों के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखी गयीं। हालांकि देश से बाहर निकलने वालों को मायूसी हुई क्योंकि काबुल हवाई अड्डे से वाणिज्यिक उड़ानें बंद हैं।

गौरतलब है कि 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में आतंकी हमले के बाद अमेरिका की अगुवाई वाले सैन्य दलों ने तालिबान को अफगानिस्तान की सत्ता से उखाड़ फेंका था। इन 20 वर्षों की लंबी लड़ाई के बाद अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से निकलने के चंद रोज बाद ही अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो गया।

About The Author