Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

करोड़ो के मालिक है ये पांच भिखारी, हर महीनें कमाते हैं इतने रुपए!          

 

अपने देश में भिखारियों की तादात ज्यादा है। ट्रैफिक सिग्नल, रेलवे स्टेशन, मंदिर आदि जगहों पर ज्यादातर दिखाई देते हैं। वह भीख मांगकर अपना पालन पोषण करते हैं। लेकिन अपने देश ऐसे भी कुछ भिखारी रहते है जो करोड़पति है। ये भिखारी आपसे और हमसे ज्यादा पैसे वाले है। ऐसा माना जाता है कि इन्हें देखकर अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि वह ज्यादा पैसे वाले हो सकते हैं। भारत के इन सुपर-रिच भिखारियों के पास अपार्टमेंट में फ्लैट हैं, बहुत सारी संपत्तियां हैं और बड़ा बैंक बैलेंस है। लेकिन फिर भी, वे सड़कों पर भीख मांगते हैं।

भीख मांग कर कमाते हैं हर महीने 75 हजार

भरत जैन सबसे आमिर भिखारियों की सूची में नंबर एक पर है। रिपोर्टस के मुताबिक भरत काफी ज्यादा अमीर भिखारी हैं। भरत ज्यादातर मुंबई के परेल एरिया में भीख मांगते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके पास दो महंगे फ्लैट हैं। इस एक फ्लैट की कीमत 70 लाख रुपये है। वहीं, बात अगर उनके हर महीने की कमाई की करें तो वो भीख मांगकर हर महीने 75 हजार रुपये कमाते हैं।

भीख मांग के बैंक में जमा करवाती है पैसे

कोलकाता की गलियों में भीख मांगने वाली लक्ष्मी भी इस सूची में शामिल है। साल 1964 से वो तब से लगातार भीख मांग रही हैं, जब वो 16 साल की थी। इन 50 सालों में लगभग उन्होंने लाखों रुपये भीख मांगकर कमाए। लक्ष्मी प्रतिदिन भीख मांगकर एक हजार रुपये कमाती हैं, जिसके हिसाब से उनकी महीने की कमाई 30 हजार रुपये है। वहीं, लक्ष्मी ने अब तक जितने भी पैसे कमाए हैं, वो सभी उन्होंने बैंक में जमा कर रखे हैं।

फ्लैट में रहती है मुंबई की गीता

मुंबई की रहने वाली गीता भी इस सूची में शामिल है। वो मुंबई के चरनी रोड के पास ही भीख मांगती हैं। बात अगर गीता की हर दिन की कमाई की करें, तो वो रोजाना भीख मांगकर 1500 रुपये कमाती है यानी उनकी महीने की कमाई 45 हजार रुपये है। एक आम आदमी को इस सैलरी तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत और काम करना पड़ता है। वहीं, कथित तौर पर उनके पास एक फ्लैट है, जहां वो अपने भाई के साथ रहती हैं।

लखपति भिखारी है चंद्र आजाद

चंद्र आजाद भी भीख मांगकर अच्छे-खासे पैसे कमाते हैं। पत्रिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कथित तौर पर भीख मांगकर चंद्र आजाद अपना गुजारा करते थे, और उनके पास गोवंडी में अपना घर भी है। वहीं, उनके बैंक खाते में 8.77 लाख रुपये जमा हैं। साथ ही उनके पास डेढ़ लाख रुपये नकद भी हैं। हालांकि, साल 2019 में चंद्र एक रेल दुर्घटना में अपनी जान गंवा बैठे। इसके बाद पुलिस ने उनकी संपत्ति ढूंढ कर निकाली थी, जिसने सभी को हैरान कर दिया था।

करोड़पति भिखारी है बिहार का यह शख्स

रिपोर्टस के मुताबिक, पप्पू कुमार नाम का शख्स बिहार के पटना में रेल प्लेटफॉर्म पर भीख मांगने का काम करता है। बताया जाता है कि जब एक दुर्घटना में उसका पैर फ्रैक्चर हो गया, तो उसने पटना के रेलवे स्टेशनों पर भीख मांगना शुरु कर दिया था। कई रिपोर्ट बताती हैं कि पप्पू के पास लगभग 1.25 करोड़ रुपये की संपत्ति है, और भीख मांगकर वो हर महीने अच्छी कमाई करते हैं।

About The Author