Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

Farrukhabad News In One Click:  एक क्लिक में पढ़ें फर्रुखाबाद की हर बड़ी खबर

गांधी जयंती पर जिलाधिकारी ने स्वच्छता के प्रति लोगों को किया जागरूक

फर्रुखाबाद : आज गांधी जयंती के अवसर पर सुबह 07:बजे जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी एवं जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ पांचालघाट पर श्रमदान कर जनसामान्य को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। जिला पंचायत राज अधिकारी को एक अभियान चलाकर बेहतर साफ सफाई कराने के निर्देश दिए। अवैध अतिक्रमण को हटाने एवं टूटी हुई जाली को ठीक कराने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक ने अपने अधीनस्थों को दिलाई धूम्रपान निषेध की शपथ

फर्रुखाबाद : जनपद फतेहगढ- पुलिस अधीक्षक महोदय अशोक कुमार मीणा द्वारा पुलिस लाइन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुरशास्त्री की जयंती 2 अक्टूबर के अवसर पर महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर उपस्थित समस्त अधिकारी/कर्मचारीगणों को धूम्रपान निषेध की शपथ दिलाई गयी व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया।

जिलाधिकारी ने गांधी जयंती पर चरखा चलाकर दीया स्वदेश का नारा

फर्रुखाबाद : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में चरखा कताई कार्यक्रम का आयोजन श्री गांधी आश्रम उत्पत्ति केन्द्र मदारवाड़ी फर्रूखाबाद में हुआ सम्पन्न।

सर्वप्रथम जिलाधिकारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के छात्रा चित्र पर मालायार्प किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वयं चरखा चलाकर धागे की कताई की। जिलाधिकारी ने गांधी आश्रम का भ्रमण कर समस्त शाखाओं को सुदृढ़ किये जाने एवं खादी उत्पाद को प्रोत्साहित करने हेतु सार्थक प्रयास करने के दिए निर्देश।

सपा जिला महासचिव ने गांधी-शास्त्री के चित्रों पर किया माल्यार्पण

फर्रुखाबाद : मोहम्मदाबाद 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर नगर मोहम्मदाबाद क्षेत्र एक निजी संस्थान पर महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर एक संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजवादी पार्टी के जिला महासचिव मन्दीप  यादव ने युवाओं से देश के महापुरुषों का साहित्य पढ़ने की अपील की।

महापुरुषों की जीवनी हम सब के लिए प्रेरणा स्रोत है, भारतवर्ष युवा देश है जिसकी जिम्मेदारी देश के युवाओं पर है। सत्ता के नशे में लोग राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान करने से भी नहीं चूके। देश की जनता और समाज इन को हरगिज माफ नहीं करेगा।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष अमित यादव, नगर अध्यक्ष मनोज यादव, जिला सचिव अरविंद यादव, सपा नेता हरिओम दयाल, नितिन यादव, जिला सचिव रोहित शाक्य, आशुतोष तिवारी, अवध बिहारी मौर्य, सौरव सिंह, अभिषेक यादव, शानू यादव, रवि यादव, दुष्यंत यादव, अमन यादव, मनोज यादव, सुरेंद्र यादव, रोहित यादव सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अपना दल के पदाधिकारियों ने धूमधाम से मनाई गांधी-शास्त्री जयंती

फर्रुखाबाद : आज अपना दल एस पार्टी द्वारा फर्रुखाबाद सेंट्रल जेल पर महात्मा गांधी की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर जयंती मनाई गई जिसमें राष्ट्रीय सचिव युवा मंच सुरजीत सिंह कटिहार जिला अध्यक्ष युवा मंच अजीत गंगवार जिला उपाध्यक्ष संदीप कुर्मी जिला महासचिव रवि त्यागी आशीष कार्यकारिणी सदस्य प्रवेश दीपक ठाकुर पंकज कटिहार सचिन पाल आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे जयंती के शुभ अवसर पर गांधी जी के बताए हुए रास्ते पर चलने के लिए संकल्प लिया गया जिसमें राष्ट्रीय सचिव ने कहा यह देश गांधी का है और गांधी के बताए हुए रास्ते पर चल के इस देश में तरक्की के रास्ते को आगे बढ़ाया जा सकता है आपस में मतभेद त्याग कर सिर्फ देश को मजबूत करने के लिए सभी लोग संकल्प ले

गांधी – शास्त्री जयंती पर छात्रों को की छात्रवृत्ति वितरण

फर्रुखाबाद : महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के शुभ अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  द्वारा विकास भवन परिसर में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान का आयोजन किया गया। साथ ही महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए तथा विकास भवन सभागार में  अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा गीत, कविता एवं भाषण प्रस्तुत कर राष्ट्रीय पर्व  आयोजन किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पूर्वाह्न 11:00 बजे राजकीय बालिका इंटर कॉलेज फतेहगढ़ में मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीपप्रज्वलित कर छात्रवृत्ति वितरण समारोह का शुभारंभ किया गया। आयोजित कार्यक्रम में अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग, अनुसूचित जाति वर्ग  एवं सामान्य वर्ग के पूर्व दशम कक्षा के छात्र छात्राओं को  छात्रवृत्ति वितरित की गई। आयोजित कार्यक्रम में जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, प्रधानाचार्य राजकीय बालिका इंटर कॉलेज एवं अन्य अध्यापक उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम 2021 के अंतर्गत मुख्य विकास अधिकारी द्वारा 5 रोग से पीड़ित बच्चों को गोद लिया गया है, जिनमें से आज दो बच्चों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली गई तथा उन्हें फल की टोकरी भेंट की गई। शेष तीन बच्चों के घर जाकर महोदय द्वारा पूर्व में स्वास्थ्य की जानकारी ली जा चुकी है।

मानस सम्मेलन में राम व सीता के विवाह पर की चर्चा

फर्रुखाबाद : मानस सम्मेलन के तीसरे दिन मानस विद्वानों ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम व सीता के विवाह पर चर्चा की श्री राम का विवाह पंच स्वयंवर से हुआ इस विवाह में विश्व के सभी देवी देवता बराती के रूप में शामिल हुएl

पांडेश्वर नाथ मंदिर के सत्संग भवन में संयोजक डॉक्टर रामबाबू पाठक ने कहा  सीताराम का विवाह हिंदू संस्कृति में आदर्श विवाह है जो कर्म , भक्ति का मिलन प्रदान करता है शिव पार्वती का विवाह सनातन धर्म, कर्म, अर्थ, मोक्ष प्रदान करता है इसीलिए दोनों विवाह आदर्श माने गए हैं आगरा से आई मानस कोकिला सुश्री राधा शर्मा ने कहा वसंत ऋतु में जो आनंद आता है वैसा राम सिया के विवाह में आता हैl राजा जनक का मंत्री आकर आश्रम में रुके हुए गुरु विश्वामित्र को सूचना देता है कि राजा जनक ने सीता का स्वयंवर रखा है ,जो स्वयंवर में शिवजी का धनुष तोड़ देगा उसका सीता से विवाह होगाl स्वयंवर में कई देशो  के राजाओं ने शिव धनुष को तोड़ने का प्रयास किया पर सभी राजा असफल रहे।

इस पर राजा जनक ने कहा कि लगता है यह धरती वीरों से खाली हो गई है इस पर लक्ष्मण ने  प्रतिवाद किया । गुरु विश्वामित्र की आज्ञा से शिव धनुष पर श्री राम ने प्रयंच्चा चढ़ाई और धनुष मध्य से टूट गया सीता  राम को जय माल डालने के लिए आती है माता सुनैना व सखियां कहती है “झुक जइयो तनक रघुवीर लली मेरी छोटी सी बिन माला नहीं मिलेगी जानकी यह मेरी जागीर झुक जइयो तनिक रघुवीर जानकी छोटी सी”सीता जी श्रीराम के गले में जयमाला डालती है राजा जनक राजा दशरथ को विनय पत्रिका भेजकर श्री राम के विवाह के लिए आमंत्रित करते हैं अयोध्या से  बारात कौशलपुर आती है जिसमें सभी देवी देवता सहित लाखों बराती शामिल होते हैं श्री राम का विवाह सीता से, लक्ष्मण का विवाह उर्मिला से ,भरत का विवाह मांडवी से, शत्रुघ्न का विवाह शृत कीर्ति से वैदिक रीति के अनुसार  होता है।

छत्तीसगढ़ दुर्ग से आए मानस विद्वान पीला राम शर्मा ने कहा कि राम बारात में आए बराती माता सुनैना से कहते हैं हम सब कुंवारों का विवाह कौशलपुर की सुकन्याओ से करा दो कानपुर सेआई मानस कोकिला श्रीमती ज्ञान गंगा ने कहा राजा दशरथ का नाम वेद भगवान गाते हैं जब धरती पर रावण सहित कई राक्षसों का आतंक था तब भी राजा दशरथ की ध्वजा बराबर फैरती थी राजा दशरथ ने पुत्र न होने का कारण गुरु वशिष्ठ ने बताया गुरु वशिष्ट ने श्रृंगी ऋषि से यज्ञ करवाया उस यज्ञ से उत्पन्न खीर को तीनों रानियों  कौशल्या, सुमित्रा, केकई को खिलाया जिससे श्री राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न का जन्म हुआ

वही कार्यक्रम में आए नगर विधायक मेजर सुनीलदत्त द्विवेदी का अपूर्व पाठक, सुजीत पाठक, अमन , सचिन अग्रवाल ने स्वागत किया सुनील दत्त द्विवेदी ने कहा कि अयोध्या में मेरे पिता स्वर्गीय ब्रह्मदत्त द्विवेदी को प्रभारी बनाया गया था उन्होंने अयोध्या के लिए भूमि का अधिग्रहण किया आज अयोध्या में श्री राम मंदिर बनने जा रहा है श्री राम का सत्संग सबके लिए लाभकारी है

पंडित अरुण गोस्वामी ने कहा श्री राम विवाह हिंदू संस्कृति में सबसे शुभ विवाह माना गया है संस्कारों में जीवन पर्यंत धर्म अर्थ काम मोक्ष कल्याणकारी है संचालन पंडित रामेंद्र मिश्रा बी के सिंह ने किया तबले पर संगत गोविंद पाठक ने दी इस अवसर पर अशोक रस्तोगी, ज्योति स्वरूप अग्निहोत्री, सुजीत पाठक नगर विधायक मेजर सुनील दत्त द्विवेदी, अनीता द्विवेदी, विजयलक्ष्मी पाठक , संध्या पाठक, शारदा अग्निहोत्री, रजनी लोगवानी, मांडवी पाठक, ध्रुव नारायण पांडे, रविंद्र भदौरिया रामबरन दीक्षित, रूपा मिश्रा सहित कई सैकड़ा मानस प्रेमी मौजूद रहे।

About The Author