Spasht Awaz Home

Hindi News, Latest News in Hindi Today, Today Hindi News Paper

फुटबॉल एएफसी कप

एएफसी महिला एशिया कप भारत 2022 में पहली बार होगा वीडियो सहायक रेफरी

 देश में 20 जनवरी से शुरू होने वाला एएफसी महिला एशिया फुटबॉल कप 2022 इतिहास बनाने के लिए तैयार है, क्योंकि भारत में पहली बार इस महाद्विपीय प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल चरण से वीडियो सहायक रेफरी (वीएआर) का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रतियोगिता मुंबई, नवी मुंबई और पुणे में आयोजित होगी।
टूर्नामेंट में 30 जनवरी से वीडियो सहायक रेफरी को मैदान पर देखा जा सकेगा, जब क्वार्टर फाइनल चरण की शुरुआत होगी। इस प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल छह फरवरी को होने वाले फाइनल मैच में किया जाएगा। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम और पुणे के बालेवाड़ी स्थित श्री शिव छत्रपति खेल परिसर को नॉकआउट चरण के मुकाबलों के लिए चयनित किया गया है। टूर्नामेंट की स्थानीय आयोजन समिति (एलओएस) के मुताबिक संबंधित स्थानों पर प्रौद्योगिकी की व्यवस्था करने की तैयारी पहले ही शुरू हो चुकी है। मैच वाले दिनों में स्टेडियमों के अलावा रेफरी के प्रशिक्षण स्थल एक समान वीएआर सेटअप से लैस होंगे और रेफरी को उनके होटल में सिमुलेटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
एएफसी के मुताबिक वह टूर्नामेंट में रेफरी के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है और देश में वीएआर को आधिकारिक तौर पर पेश किए जाने से पहले स्टेडियमों और प्रशिक्षण स्थलों पर कई तकनीकी परीक्षण किए जा रहे हैं। एएफसी महिला एशिया कप 2022 में छह समर्पित वीडियो मैच अधिकारियों के पास मैदान पर हर गतिविधि का निरीक्षण करने के लिए सात अलग-अलग लाइव कैमरा फीड तक पहुंच होगी। निर्णयों की चार श्रेणियां हैं, जिनकी वीएआर समीक्षा कर सकते हैं। इनमें गोल/नो गोल, पेनल्टी/नो पेनल्टी, सीधा रेड कार्ड और गलती से रेड या येलो कार्ड देना शामिल है।
आयोजन समितियों के अधिकारियों ने कहा कि वीएआर मैच अधिकारी और ऑन-फील्ड रेफरी उपरोक्त श्रेणी के निर्णय लेने के लिए मिलकर काम करेंगे, जिसमें वीएआर या ऑन-फील्ड रेफरी समीक्षा शुरू कर सकते हैं। समीक्षा करने पर वीएआर एक स्पष्ट त्रुटि के मामले में अपने निर्णय को पलटने के लिए ऑन-फील्ड रेफरी की सिफारिश कर सकता है। वैकल्पिक तौर पर ऑन-फील्ड रेफरी खेल को रोककर और स्क्रीन से फुटेज की समीक्षा करके ऑन फील्ड रिव्यू (ओएफआर) का संचालन करने का विकल्प चुन सकता है, जिसकी व्यवस्था चौथे अधिकारी की बेंच के पीछे रेफरी रिव्यू क्षेत्र में की जाएगी, जो खेल की टचलाइन के ठीक बाहर होता है। ऑन-फील्ड रेफरी किसी भी समय वीएआर की सलाह को नजरअंदाज कर सकता है।
उल्लेखनीय है कि एएफसी महिला एशियन कप इंडिया 2022 में अंपायरिंग करने वाले अधिकारियों के दल का चयन उनके कौशल, तकनीकी ज्ञान, प्रबंधन क्षमता और शारीरिक फिटनेस के आधार पर किया गया है और एएफसी ने उन्हें एक सफल टूर्नामेंट के लिए तैयार करने के लिए कई प्रशिक्षण और कार्यशालाएं आयोजित की हैं।

About The Author